क्षत्रियों ने मनाई वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की 481वीं जयंती

Subscribe






Share




  • National News

स्वाभिमान क्या होता है, वो सीखो हल्दीघाटी से : कुंवर नरेन्द्र सिंह

 

दिनेश सिंह तरकर, मथुरा

 

मथुरा। कान्हा की नगरी मथुरा में रविवार के दिन कोरोना गाइडलाइंस का ध्यान रखते हुए हिन्दू हृदय सम्राट वीर शिरोमणि महामानव महाराणा प्रताप की छावनी क्षेत्र अंतर्गत प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर 481वीं जयंती मनाई गई। इस मौके पर ब्रज मंडल क्षत्रिय राजपूत महासभा के अध्यक्ष कुंवर नरेन्द्र सिंह ने महामानव महाराणा प्रताप के जीवन का महत्व बताते हुए कहा कि महाराणा प्रताप जैसा पराक्रमी योद्धा इस धरती पर दोबारा नहीं जन्मा है। उन्होंने हिन्दू धर्म की रक्षा के लिए अपना राजपाट छोड़ दिया और जंगलों में जाकर घास की रोटियां तक खाई हैं। आज भी हल्दीघाटी में मिट्टी का रंग लाल है, जो उस समय हमारे पूर्वजों ने बलिदान देकर इस मातृभूमि की रक्षा की है।

 

 

वहीं क्षत्रिय राजपूत वेल्फेयर सोसाइटी के अध्यक्ष करन ठाकुर ने बताया कि लॉकडाउन के चलते पिछले दो वर्ष से हम महाराणा प्रताप जयंती पर शोभायात्रा नहीं निकाल पा रहे हैं। कोविड-19 की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए हमने सभी युवाओं को घरों में रहकर ही महाराणा प्रताप जी की जयंती मनाने को कहा है। महामानव महाराणा प्रताप ने जो बलिदान दिया है वह कभी भुलाया नहीं जा सकता। महाराणा प्रताप आज के युवाओं के आदर्श हैं, उन्होंने कभी गुलामी नही की। सदैव स्वाधीनता की लड़ाई लड़ी है। आज के युवाओं को भी स्वाभिमान के साथ समझौता नहीं करना चाहिए। महामानव महाराणा प्रताप क्षत्रियों के ही नही बल्कि सर्वसमाज के रहे हैं।

 

कार्यक्रम का आयोजन क्षत्रिय राजपूत वेल्फेयर सोसाइटी के बैनर तले किया गया है। इस मौके पर ब्रज मंडल क्षत्रिय राजपूत महासभा के अध्यक्ष कुंवर नरेंद्र सिंह, जगन्नाथ सिंह तरकर प्रधान, क्षत्रिय राजपूत वेल्फेयर सोसाइटी के अध्यक्ष करन ठाकुर, तेजवीर सिंह, राहुल ठाकुर, नरेंद्र ठाकुर, अवी ठाकुर, दिनेश सिंह तरकर, गजेंद्र ठाकुर, मोहित भाटी, खजान सिंह चौहान सहित अन्य लोग मुख्य रूप से मौजूद रहे।

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर