मथुरा - 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान आज से

Subscribe






Share




  • National News

  • कोरोना से बचाव को सीधे आधार कार्ड लेकर अब वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचें
  • दो टीका लगवाने वाले व्यक्तियों को कोविड-19 संक्रमण की संभावना नगण्य : डा. राजीव गुप्ता।

आज 1 अप्रैल 2021

प्रदेश के विभिन्न जनपदों के साथ ही मथुरा में भी कोविड-19 की दूसरी लहर शुरू हो चुकी है। इसके दृष्टिगत सरकार ने 01 अप्रैल (आज) से 45 वर्ष से ज्यादा आयु के सभी व्यक्तियों का कोरोना टीकाकरण कराने का निर्णय लिया है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व एसीएमओ डा. राजीव गुप्ता ने बताया कि मथुरा में कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों तरह की वैक्सीन लगायी जा रही हैं। कोवेक्सीन का दूसरा टीका 29 दिन बाद लगाया जाना जरूरी है जबकि कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 42 से 56 दिन के अंदर जरूरी है। पहले टीका के समय ही टीका लगवाने वाले व्यक्ति  को दूसरी टीके की जानकारी व तिथि अवगत कराई जा रही है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. गुप्ता का कहना था कि जिन व्यक्तियों का दो टीका लग चुके हैं, उनमें इस बीमारी की आशंका या इससे ग्रस्त होने की अवधि बहुत ही कम है।

अधिकांशतः लोग जानते हैं कि कोविड-19 की दूसरी लहर बहुत ही अधिक खतरनाक है। मार्च वर्ष 1918  की महामारी के पहले दौर में ज्यादा मौत नहीं हुई थीं जबकि उसी साल महामारी थमने के बाद सितंबर-अक्तूबर 1918 में ज्यादा मौत हुई थीं। ऐसे में माना जा रहा है कि कोविड-19 की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक हो सकती है।

डॉ गुप्ता ने कहा है कि लोग आसपास के सरकारी अस्पताल सीधे पहुंचे। वहां आपसे आधार कार्ड नंबर व मोबाइल नंबर नोट कर आपको टीका लगा दिया जाएगा व दूसरी डोज की तिथि अवगत करा दी जाएगी।  सरकारी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में निःशुल्क टीका लगवाए जा रहे हैं जबकि प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में 250 रुपये लेकर टीका लगवाएं जा रहे हैं।

 

  • टीका लगवाने के बाद भी कोरोना

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ राजीव गुप्ता ने बताया कि टीका लगने के बाद भी कोरोना प्रायः उन लोगों के हो रहा है जो मास्क, हैंड सैनिटाइज व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे। ऐसे लोगों को कोरोना गंभीर स्थिति में नहीं मिल रहा है। उन्हें खांसी जुकाम की ही शिकायत मिल रही है ।अतः टीका लगने के बाद कोरोना हो जाने की खबरों से चिंता करने की जरूरत नहीं है।

 

  • शहरी सरकारी कोविड वैक्सीनेशन सेन्टर -

1-जिला अस्पताल मथुरा

2-जिला महिला अस्पताल मथुरा

3-पुलिस लाइन अस्पताल सिविल लाइंस

4-यूपीएचसी लक्ष्मीनगर

5-यूपीएचसी झींगुरपुरा

6-यूपीएचसी हैजा अस्पताल रानी की मण्डी

7-यूपीएचसी सुखदेव नगर

8-यूपीएचसी महेंद्र नगर

9-यूपीएचसी राधेश्याम कालौनी

10-पी पी सी कृष्णा नगर

( निकट जैन चौरासी इन्टर कालेज

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर