के.डी. हास्पिटल में कोरोना योद्धा सम्मानित

Subscribe






Share




  • States News

चिकित्सकीय नैतिकता पर डॉक्टरों ने व्यक्त किए विचार।

मथुरा 7 नवम्बर 2020

कोरोना संक्रमण ने आम जनता, डॉक्टर्स, नर्सेज तथा पैरामेडिकल स्टाफ के सामने नई प्रकार की चुनौती पेश की है। इस चुनौती से निपटने में फिलवक्त सेवाभाव ही सबसे बड़ी औषधि साबित हो रही है।

शनिवार को उत्तर प्रदेश शासन के आदेशों के परिपालन में के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के सभागार में मेडिकल एथिक्स (चिकित्सीय नैतिकता) पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें उन कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया गया जिन्होंने रात-दिन अपनी जान की परवाह किए बिना कोरोना संक्रमितों की सेवा कर उन्हें नया जीवन दिया। संगोष्ठी का शुभारम्भ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा, डॉ. प्रदीप कुमार पाढ़ी, डॉ. सीमा चौहान, डॉ. हरमीत कौर आदि ने मां सरस्वती के चित्रपट के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया।   

डॉक्टरों में मरीजों के प्रति सेवाभाव पैदा करने के लिए इस समय उत्तर प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों व चिकित्सा संस्थानों में प्रतिमाह के पहले व तीसरे शनिवार को चिकित्सीय नैतिकता का पाठ पढ़ाया जा रहा है। इसी क्रम में शनिवार को के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में आयोजित संगोष्ठी में शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा ने अपने सम्बोधन में आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल की प्रशंसा करते हुए कहा कि संकट के इस समय में उन्होंने कोरोना संक्रमितों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के साथ ही कोविड सेण्टर में कार्यरत चिकित्सा कर्मियों का जिस तरह से मनोबल बढ़ाया वह अपने आप में एक मिसाल है। इस अवसर पर डॉ. शर्मा ने चिकित्सकीय नैतिकता के साथ ही विभिन्न उद्धरणों के माध्यम से मथुरा की भी भूरि-भूरि प्रशंसा की।

संगोष्ठी में पैथोलाजी विभाग की प्रोफेसर डॉ. सीमा चौहान ने अपने सम्बोधन में सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया, सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद् दुख भागभवेत को ही सच्ची चिकित्सकीय नैतिकता करार दिया। संगोष्ठी में सभी वक्ताओं ने मरीज के प्रति दया, संवेदनशीलता, जवाबदेही तथा देखभाल को प्रमुख माना। चिकित्सकों ने कहा कि हम अपने संवेदनशील और करुणामय व्यवहार से ही रोगी को निरोगी रख सकते हैं। संगोष्ठी को डॉ. प्रदीप कुमार पाढ़ी, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. नवीन, डॉ. सीमांत कुमार, एनाटोमी की डॉ. हरमीत कौर, डॉ. इश्त्याक अहमद आदि ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर नर्सिंग स्टाफ के अरुण राजपूत, कपिल यादव, सरिता राजपूत, शीला एलेक्स तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी रामवीरी, राजीव को कोरोना संक्रमितों की सेवाभाव के लिए विशेष रूप से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने किया तथा आभार डॉ. प्रदीप कुमार पाढ़ी ने माना। 

फोटो कैप्शनः शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा, डॉ. प्रदीप कुमार पाढ़ी, डॉ. सीमा चौहान, डॉ. हरमीत कौर आदि के साथ सम्मानित कोरोना योद्धा।

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर