मथुरा- सांसद हेमा मालिनी ने आज ली किसकी बैठक?

Subscribe






Share




  • National News

मथुरा 30 अक्टूबर 2023

सांसद हेमा मालिनी जी ने  कलेक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की समीक्षा बैठक ली। बैठक में विधायक मांट राजेश चैधरी, विधायक गोवर्धन ठाकुर मेघश्याम सिंह, मंत्री गन्ना विकास एवं चीनी मीले प्रतिनिधि नरदेव चैधरी, सांसद प्रतिनिधि जर्नादन शर्मा, जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह, नगर आयुक्त शशांक चैधरी, मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना, डीएफओ रजनीकांत मित्तल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 अजय कुमार वर्मा, पीडी अरूण कुमार उपाध्याय, परियोजना अधिकारी जिला नगरीय विकास अभिकरण आदेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी किरन चैधरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्धि मिश्रा, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी विजय लक्ष्मी मौर्या, समाज कल्याण अधिकारी नगेन्द्र पाल सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी सतीश कुमार मिश्र सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

बैठक में प्रधानमंत्री सड़क योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए सांसद हेमा ने निर्देश दिये कि विभिन्न प्रकार की आपदाओं से प्रभावित किसानों को मुआवजा दिलवाया जाये, बीमा कम्पनियों से वार्ता कर सही फिल्ड सर्वे कराया जाये, किसानों को ससमय भुगतान कराना हमारी प्राथमिकता है, जिसके लिए उप कृषि निदेशक को निर्देश दिये कि वह सभी प्रकार के किसान संबंधी प्रकरणों का गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण करायें।

उ0प्र0 ब्रजतीर्थ विकास परिषद की समीक्षा करते हुए उन्होंने श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर लाईट एण्ड शो एवं चैतन्य महाकुण्ड के कार्यों की जानकारी ली, जिस पर सीईओ नगेन्द्र प्रताप ने अवगत कराया कि श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर लाईट एण्ड शो संचालित है एवं चैतन्य महाकुण्ड के कार्यों प्रगति पर है। सांसद हेमा ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी प्रकार के कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण संबंधित मा0 जनप्रतिनिधियों से करवाना सुनिश्चित करें। मा0 मुख्यमंत्री जी के स्पष्ट निर्देश हैं कि सभी विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा कराया जाये। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी सड़कों को गुढ्ढामुक्त के साथ साथ गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाये। जो सड़कें ठेकेदार के अनुरंक्षण समय के अन्तर्गत है उनकी मरम्मत ठेकेदारों द्वारा सुनिश्चित की जाये। नई सड़कों के प्रस्तावों के बारे में माननीय जनप्रतिधियों से वार्ता एवं सुझाव लिये जायें। समाज कल्याण अधिकारी से वृद्धापेंशन योजना के संबंध में निर्देश दिये कि सभी वृद्धों को ससमय पेंशन मुहैया करायी जाये। समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि जनपद में लगभग 42 हजार वृद्धों को पेंशन दी जा रही है, इस वर्ष 3200 नये आवेदन प्राप्त हुए जिन सभी को पेंशन दी जा रही है तथा लगभग 3500 नये आवेदनों पर कार्यवाही प्रगति पर है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर विशेष ध्यान देते हुए निर्देश दिये कि सभी बेटियों को समान अधिकार के साथ साथ सुरक्षा, शिक्षा, रोजगार आदि दिया जाये। उन्होंने कन्या सुमंगला योजना का अधिकाधिक प्रचार प्रसार करने के निर्देश जिला प्रबोशन अधिकारी को दिये। डूडा के अन्तर्गत दिये गये आवासों की जानकारी ली, पीओ डूडा को निर्देश दिये कि तीनों चरणों की किश्तें समय से स्थानान्तरण की जाये। उन्होंने कहा कि मैं भी प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत बनाये गये आवासों को देखना चाहती हॅू। पीओ डूडा को निर्देश दिये कि काशीराम काॅलौनी में रह रहे अनाधिकृत व्यक्तियों को बाहर निकाला जाये और पात्र व्यक्तियों को उनसे लाभान्वित किया जाये। विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि रिवैम्प योजना के अन्तर्गत कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें। जनपद में खुले विद्युत बाॅक्सों को कवर किया जाये, जहां आवश्यकता हो वहां बाॅक्सों को शिफ्ट किया जाये। मा0 जनप्रतिनिधियों ने विद्युत विभाग की विजीलेंस टीम के कार्यों पर नाराजगी जताई, जिस पर मा0 सांसद जी ने विद्युत विभाग की विजीलंेस टीम हेतु सख्त निर्देश दिये कि उनके द्वारा गलत बिल न काटा जाये, लोगों को अनावश्यक परेशान न किया जाये तथा अवैध रूप से किये गये कार्यों पर कार्यवाही की जायेगी।

 सांसद हेमा ने नगर आयुक्त के कार्यों की सराहना की। नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि विभिन्न मार्गों से अतिक्रमण हटवायें तथा यह भी सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति पुनः अतिक्रमण न करपाये। मथुरा वृन्दावन को माॅडल के रूप में विकसित करने के निर्देश दिये, दीवारों पर बाॅल पेन्टिंग, प्रमुख मार्गों पर स्वागत द्वार आदि कार्यों के लिए कहा। वृन्दावन में खुले नालों को ढकने के निर्देश दिये। मन्दिरों के आस पास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये, जिससे पर्यटकों पर मथुरा की अच्छी छवि का प्रभाव पड़ता है।

जिला पंचायत राज अधिकारी किरन चैधरी को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में उत्तम साफ सफाई रखें, कार्य योजना बनाकर ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छा कार्य करें, सफाई कर्मी गांव गांव जाकर सफाई करें। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि वे सीएचसी एवं पीएचसी का निरीक्षण करते रहें और डॉक्टरों की उपस्थिति पर विशेष ध्यान दिया जाये।

बीएसए को निर्देश दिये कि सभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों को आधुनिक बनाया जाये और मूलभूत सुविधाओं से लैस करें। जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कि बच्चों के खेलने के लिए पर्याप्त स्थान, खिलौने आंगनबाडी केन्द्रों पर होने चाहिए, आंगनबाडी केन्द्रों को आकर्षित बनायें, जिससे बच्चे अपने आप खिंचे चले आयें।

यह भी देखें- TTI Flashback Baldev Mathura बृज के राजा दाऊजी के मन्दिर का दृश्य

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर