जिलाधिकारी ने जनता से जुड़ी समस्याओं का समय से निदान करने के दिए निर्देश

Subscribe






Share




  • States News

विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए सभी अधिकारी समन्वय से कार्य करें

जनता से जुड़ी समस्याओं का निदान समय से पूरा करें

मथुरा | 10 जून 2022

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कलेक्ट्रेट सभागार में मा0 मुख्यमंत्री जी के प्राथमिकता वाले 37 बिन्दुओं पर विकास कार्यों एवं 50 लाख रू0 के लागत के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये है कि सभी विभाग अपने कार्यों में आपसी सामन्जस्य बनाकर तेजी लायें। उन्होंने कहा कि किये गये विकास कार्यों में पारदर्शिता एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुसार जनता से जुड़ी हुई सभी समस्याओं का निदान समयबद्ध तरीके से किया जाये। सभी विभाग आईजीआरएस एवं अन्य शिकायती पोर्टलों एवं प्राप्त होने वाली शिकायती पत्रों का समयबद्ध तरीके से निस्तारण करें।

श्री चहल ने पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि वह अपने चिकित्सकों के माध्यम से गौशालाओं में जाकर गौवंश के स्वास्थ्य का निरीक्षण करें एवं टीकाकरण की कार्यवाही भी करते रहें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गौशालाओं में चारे एवं पानी की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पशुओं हेतु जगह-जगह पर पानी की व्यवस्था की जाये।

जिलाधिकारी ने विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं द्वारा कराये जा रहे कार्यों की गहन समीक्षा की, जिसमें बताया गया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा विभिन्न मार्गों में कार्य चल रहा है l जल निगम की योजनाओं में से कई  कार्य पूर्ण कर लिए गए है तथा शेष पर कार्य चल रहा है। मथुरा पुर्नगठन पेयजल योजना में घरों को पानी के कनेक्शन देकर गंगाजल की आपूर्ति की जा रही है। 

श्री चहल ने लोक निर्माण विभाग की तीन सड़कों पर वन विभाग से एनओसी, विद्युल पोल हटाने की कार्यवाही के संबंध में उन्होंने निर्देश दिये कि उक्त तीनों विभागों के अधिकारी समन्वय करके सड़क निर्माण के कार्यों में तेजी लायेंl उन्होंने पोषण अभियान के बारे मे विस्तृत जानकारी ली और अधिकारियों को आंगनवाड़ी केंद्र गोद लेने के लिए कहा l उन्होंने वृक्षारोपण करने के लिए विभागों को निर्देश दिए और कहा कि अपने लक्ष्यों को पूर्ण करे और मथुरा को और हरा-भरा बनाए l उन्होंने उपायुक्त उद्योग को निर्देश दिए को निराश्रित महिलाओं के लिए नए प्रकार के रोजगार के अवसर ढूंढे और एक समूह बनाकर उन्हें अगरबत्ती , पोषक, माला आदि कार्यों को करने के लिए प्रोत्साहित करे l एक जनपद एक उत्पाद योजना को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का कार्य करे l निवेश बंधु पोर्टल पर लगातार लंबित मामलों का निस्तारण करते रहे l

मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 नितिन गौड़ ने निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के माध्यम से सभी तालाबों की खुदाई कराई जाये एवं उनको आकर्षित बनाने के लिए कार्य किये जायें।  उन्होंने कौशल विकास पर जोर देते हुए कहा कि अधिकाधिक संख्या में नौजवानों को प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जाये।

श्री गौड़ ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली की कितने विभागों से पैसा आना लंबित है जिसपर बताया गया कि शिक्षा विभाग से पैसा प्राप्त हो गया है परंतु पंचायती विभाग से लंबित है l उन्होंने कृषि विभाग से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे मे जानकारी ली, स्वास्थ्य विभाग से आयुष्मान योजना, नैशनल हेल्थ मिशन,स्वास्थ्य मेले आदि की जानकारी ली और निर्देशित किया कि अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिलाया जाए l पंचायतीराज विभाग से ऑपरेशन कायाकल्प, समाज कल्याण अधिकारी से सामूहिक विवाह, पेंशन योजना, शादी अनुदान योजना आदि की जानकारी ली और निर्देश दिए कि सभी लंबित सत्यापन को यथाशीघ्र पूर्ण कर लिया जाए और सरकारी योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित करे l

बैठक में सीएमओ डाॅ0 अजय कुमार वर्मा, पीडी बलराम कुमार, डीडीओ सुधा कुमारी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण संसवीर सिंह सहित विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला सूचना अधिकारी,

मथुरा।

यह भी देखें :

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर