सर्वपितृ अमावस्या के साथ आज होगा श्राद्ध पक्ष का समापन, कल से शुरू होगा पुरुषोत्तम मास

Subscribe






Share




  • Jeevan Mantra

अनिल सर 

पुष्कर 17 सितंबर 2020

तीर्थ नगरी पुष्कर में आज सर्व पितृ अमावस्या के साथ ही श्राद्ध पक्ष का समापन हो जाएगा। गत 15 दिनों से चल रहे श्राद्ध पक्ष में इस बार कोरोना महामारी के चलते श्रदालुओं का टोटा रहने से पुरोहितों में काफी मायूसी रही जबकि प्रतिवर्ष श्राध्द पक्ष में काफी तादाद में पवित्र सरोवर के तट पर श्रदालु अपने पितरों के तर्पण और पिंडदान करने आते रहे हैं। लेकिन इस बार न के बराबर श्रदालु आये। वहीं  आज सर्व पितृ अमावस्या के दिन पवित्र सरोवर पर श्रद्धालु अपने पितरों का तर्पण पिंडदान करके पूजा-अर्चना करते नजर आए। हालांकि जिस तरह कोरोना महामारी के चलते श्राध्द पक्ष में श्रदालु कम आये तो वहीं आज भी श्रदालुओं की आवक काफी कम रही। सिर्फ मुख्य ब्रह्म घाट और गऊ घाट पर आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के श्रदालु तर्पण और पिंडदान करते नजर आए। 

तीर्थ पुरोहित पुष्कर भाई ने बताया कि कोरोना महामारी ने स्थानीय पुरोहितों की आजीविका छीन ली और प्रतिवर्ष कि अपेक्षा इस बार मात्र 15 % के लगभग श्रदालु आये जबकि प्रतिवर्ष आज के दिन काफी तादाद में श्रदालु तर्पण ओर पिंडदान करने आते हैं।

तीर्थ पुरोहित गोविंद पाराशर ने बताया कि आज के दिन का काफी महत्व रहता है और यह दुर्लभ सहयोग 19 वर्ष बाद आया लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस बार श्रदालुओं की आवक नही के बराबर है। वहीं कल से अधिक मास (पुरुषोत्तम मास) शुरू हो जाएगा। अधिक मास में काफी तादाद में श्रदालु पवित्र सरोवर में आस्था की डुबकी लगाने आते हैं और अधिक मास की भी कार्तिक मास के बराबर मान्यता रहती है। इसलिए अधिक मास में भी श्रदालु पवित्र सरोवर में काफी संख्या में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य के भागीदार बनते हैं। लेकिन जिस तरह से कोरोना महामारी फैल रखी है, जिसके चलते अभी तक पुष्कर में यात्रियो की आवक काफी कम है।

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर