सांसद हेमा मालिनी ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की समीक्षा बैठक ली

Subscribe






Share




  • National News

मथुरा 10 नवम्बर 2022

सांसद हेमा मालिनी ने कलेक्टेªट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की समीक्षा बैठक ली। बैठक में प्रधानमंत्री सड़क योजना में दस कार्यों में से 07 कार्य पूर्ण हो गये तथा तीन कार्यों पर कार्य चल रहा है, जिस पर सांसद ने सड़कों का कार्य को शीघ्र पूर्ण कर जनप्रतिनिधियों से लोकार्पण कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने सांसद को अवगत कराया कि सड़कों की गुणवत्ता के लिए दूसरे विभागों के अभियंताओं से चेकिंग करायी जा रही है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि यदि किसी सड़क का सैम्पल लिया जाता है, तो उसके मलबे को शीघ्र हटवा लिया जाये, जिससे आमजन को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

श्रीमती हेमा जी ने जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिये कि ड्रिप एवं स्पिंकलर सिंचाई योजना से अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करें। उप कृषि निदेशक को निर्देश दिये कि बीमा कम्पनी के पदाधिकारियों से वार्ता कर अतिवृष्टि से हुए नुकसान के भुगतान की कार्यवाही में तेजी लायें। उपायुक्त उद्योग को निर्देश दिये कि रोजगार मेला एवं प्रशिक्षण कैम्प का आयोजन तहसील स्तर भी कराया जाये तथा कार्यक्रम से पूर्व में प्रचार प्रसार कराकर अधिकाधिक युवाओं को रोजगार व प्रशिक्षण दिया जाये। बैठक में दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी ने जानकारी दी कि दिव्यांग पेंशन के अन्तर्गत 14965 लाभार्थियों को पहली किश्त प्रदान कर दी गई है। सांसद जी ने निर्देश दिये कि नये आवेदनों को सत्यपान शीघ्र कर लिया जाये और विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं से लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाये। समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि विभाग द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं से लाभ मिलने वाले लाभार्थियों को अपना आधार लिंक कराना लाभ पाने के लिए आवश्यक है, यदि किसी लाभार्थी का आधार लिंक नहीं होगा, तो उसे योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी पात्र लाभार्थियों के आधार लिंक का कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें तथा उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि वे अपने अपने क्षेत्रों में लोगों को आधार लिंक कराने के लिए प्रेरित करें।

सांसद ने नगर निगम की सराहन करते हुए कहा कि उनके द्वारा किये गये कार्य बहुत अच्छे हैं। सफाई के क्षेत्र में नगर निगम ने पूरे देश में 49वीं रैंक प्राप्त कर सिलवर पदक मिला है जो बधाई के पात्र हैं। अपर नगर आयुक्त क्रान्ति शेखर सिंह ने बताया कि नगर निगम में 04 बैण्डिंग जोन बने हैं तथा नये बैण्डिंग जोन बनाने की कार्य योजना बनायी जा रही है। डोर टू डोर कलेक्शन में 172 गाड़ियों द्वारा कूड़ा उठाया जा रहा है तथा लगभग 180 टन कूडा उठाया जाता है। सांसद ने कहा कि मथुरा को साफ सुथरा करने के लिए जो भी कार्य योजना होगी उसको पूरा कराने के लिए हमेशा तत्पर रहेंगी। मन्दिरों के आस पास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये, जिससे पर्यटकों पर मथुरा की अच्छी छवि का प्रभाव पड़ता है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के संबंध में निर्देश दिये कि जिन लाभार्थियों को पहली किश्त जारी कर दी गई है, उन्हें दूसरी किश्त भी शीघ्र दी जाये तथा सत्यापन के पश्चात तीसरी किश्त भी दे दी जाये। जिन जिन लाभार्थियों को लाभ दिया जा रहा है उनकी जांच भी करा ली जाये कि वे पात्र हैं या नहीं।

जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की समस्या को शीघ्रता के साथ निस्तारण कराया जाये तथा कार्य योजना बनाकर ऐसा विकास किया जाये, जिससे जल भराव की समस्या उत्पन्न न हो। सफाई कर्मी गांव गांव जाकर सफाई करें। जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित रहने पर अधिशासी अभियंता उ0प्र0 जल निगम ग्रामीण का वेतन रोकने के निर्देश दिये तथा जल निगम ग्रामीण को निर्देश दिये कि जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं, उनका सत्यापन कराया लिया जाये कि वे चलती हालत में हैं या नहीं। खनन अधिकारी को निर्देश दिये कि ओवरलोडिंग व अवैध खनन के कार्यों में अंकुश लायें तथा अभियान चलाकर कार्य करें। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि वे सीएचसी एवं पीएचसी का निरीक्षण करते रहें और डॉक्टरों की उपस्थिति पर विशेष ध्यान दिया जाये, यदि कोई डॉक्टर उपस्थित नहीं है, तो संबंधित डॉक्टर के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाये।

सांसद ने पीकू वार्ड के संबंध में समीक्षा की, जिस सीएमओ ने बताया कि अब तक 35 बच्चों का पंजीकरण किया गया है तथा एसएनसीयू में कार्यरत स्टाफ द्वारा पीकू वार्ड में नियमित रूप से कार्य किया जा रहा है। बीएसए को निर्देश दिये कि सभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का निरीक्षण करें और कमियां मिलने पर आवश्यकतानुसार कमियों को पूर्ण कराया जाये। बीएसए को निर्देश दिये कि बच्चों के अभिभावकों के खातों में दिये गये 1200 रूपये, जिससे बच्चों की ड्रैस, किताब आदि आनी थी उसको शतप्रतिशत लागू करवाया जाये। विद्यालयों में शिक्षक उपस्थित रहें, समय पर स्कूल पहुॅचें तथा कोई भी विद्यालय अनावश्यक बंद नहीं होना चाहिए, जिसकी बीएसए लगातार मॉनीटरिंग करें। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने सांसद को बताया कि मण्डल में हम पहले स्थान पर हैं। स्टंटिंग, वेस्टटिंग अण्डर वेट एवं ओवरवेट की रोकथाम में नम्बर वन हैं। सांसद ने निर्देश दिये कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा जो पोषण आहार दिया जाता है वह वितरण प्रधान के समन्वय से कराया जाये और ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण आहार वितरण हो रहा है या नहीं इसका सर्वे कराया जाये। बच्चों के खेलने के लिए पर्याप्त स्थान, खिलौने आंगनबाडी केन्द्रों पर होने चाहिए, आंगनबाडी केन्द्रों को आकर्षित बनायें, जिससे बच्चे अपने आप खिंचे चले आयें। जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी गोद लिये गये आंगनबाडी केन्द्रों का निरीक्षण करते रहें। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि जरूरतमंदों को राशन अवश्य मिलना चाहिए।

सांसद ने किसानों की भूमि अधिग्रहण करने के कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के लिए जिला प्रशासन एवं भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की सराहना की। रेलवे के अधिकारियों को निर्देश दिये कि श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था पर्याप्त करें, जहां आवश्कयता है वहां लिफ्ट लगाई जाये। पर्यटन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि कार्य योजना बनायें, जिससे पूरे मथुरा में जगह जगह सौन्द्रयीकरण का कार्य किया जाये। इण्डियन ऑयल कॉपरेशन लि0 के उप महाप्रबंधक राकेश मल्हौत्रा को निर्देश दिये कि अपने सीएसआर फण्ड का प्रयोग वांचित ग्राम के विकास के लिए किया जाये, जिसमें मूलभूत सुविधायें दी जायें।

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष किशन सिंह, विधायक बल्देव पूरन प्रकाश, विधायक मांट राजेश चौधरी, सांसद प्रतिनिधि जर्नादन शर्मा, जिलाधिकारी पुलकित खरे, मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना, डीएफओ रजनीकांत मित्तल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन विजय शंकर दूबे, अपर नगर आयुक्त क्रान्ति शेखर सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 अजय कुमार वर्मा, पीडी अरूण कुमार उपाध्याय, जिला पंचायत राज अधिकारी किरन चौधरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 अभिनव मिश्र, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी विजय लक्ष्मी मौर्या, समाज कल्याण अधिकारी नगेन्द्र पाल सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी सतीश कुमार मिश्र सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

यह भी देखें-

Mathura बृज रज उत्सव में हेमा मालिनी की नृत्य प्रस्तुति | टीटीआई न्यूज

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर