जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई संपन्न

Subscribe






Share




  • National News

मथुरा 26 फरवरी 2024

जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई संपन्न। जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए जिसमें सीएमओ, डीआईओएस एवं यमुना एक्सप्रेस वे के अधिकारी है। बैठक में ओवर लोडिंग पर सख्ती दिखाते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि टोल टैक्स से निरंतर ओवर लोडिंग का डाटा लेते हुए कार्यवाही करे। वाहनों द्वारा 5 बार ओवर लोडिंग किए जाने पर संबंधित के विरुद्ध एफआईआर  कराए। हिट एंड रन मामले में गुड सेमिरिटन को चिन्हित करते हुए उन्हें लाभान्वित/ सम्मानित करे। हिट एंड रन मामले में थानों से समन्वय स्थापित करते हुए पोर्टल पर ससमय फीडिंग कराना सुनिश्चित करें। वृंदावन में संचालित ई रिक्शा के नए रूट अनुसार चलाते हुए उनपर क्यू.आर. कोड तथा रेट के पोस्टर चस्पा करे।

जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा बैठक में अधिकाधिक लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने के लिए जागरूकता फैलाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने स्कूलों, कॉलेजों, यूनिवर्सिटी आदि में पेन्टिंग, रंगोली, नुक्कड़ नाटक, वाद विवाद प्रतियोगिता आदि के माध्यमों से सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूक किया जाये। उन्होंने स्कूल एवं कॉलेजों में बच्चों को सड़क सुरक्षा संबंधी वीडियो दिखाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने स्कूलों, कॉलेजों, यूनिवर्सिटी आदि में मेडिकल एवं हेल्थ कैम्प लगाकर जागरूक करने के निर्देश दिये।

उन्होंने सभी ब्लैक स्पॉट चिन्हित करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए तथा सफर को सुरक्षित बनाने का कार्य करे। स्कूल, कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, यूनिवर्सिटी आदि में संचालित वाहनों की फिटनेस, प्रदूषण तथा वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेन्स, चरित्र प्रमाण पत्र आदि के सत्यापन करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि जब हम सावधान रहेंगे तो हमारा परिवार भी सुरक्षित और खुशहाल रहेगा। जिलाधिकारी ने सड़कों पर हो रही दुर्घटनाओं को रोकने, जगह जगह पर साइन बोर्ड लगवाने, एक्सीडेंट का सर्वे आदि के निर्देश दिए। 

श्री सिंह ने लगातार सघन वाहन चेकिग अभियान चलाकर हेलमेट व सीटबेल्ट आदि की जांच करने के निर्देश दिये। उन्होंने परिवहन तथा पुलिस विभाग को सड़क हादसे पर रोक लगाने के लिए हेलमेट चेकिग व सीटबेल्ट को लेकर लगातार चेकिंग अभियान चलाने के निर्देश दिये। 

जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक के दौरान परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि टेंपो, बसों, ट्रकों में सुरक्षा के मानक का पालन सुनिश्चित कराए। जिलाधिकारी ने अवैध खनन, अवैध टैक्सी स्टैंड, अनाधिकृत ई-रिक्शा, डग्गेमार वाहन, ओवरलोडिंग आदि पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना, एसपी ट्रैफिक देवेश कुमार, ए.आर.टी.ओ मनोज वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी देखें-

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर