किशोरी रमण स्नातकोत्तर महाविद्यालय मथुरा में मोटे अनाज की उपयोगिता विषय पर सेमिनार का आयोजन

Subscribe






Share




  • National News

कान्हा गौतम मथुरा 09 दिसंबर 2023

किशोरी रमण स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मथुरा में आज दिनांक 9 दिसंबर 2023 को मोटे अनाज की उपयोगिता विषय पर सेमिनार का आयोजन 11 यू. पी. वाहिनी के कमानाधिकारी कर्नल रजत पाण्डेय के निर्देशन मे हुआ। महाविद्यालय के प्राचार्य  प्रो. (डॉ) प्रवीण कुमार अग्रवाल ने  कैडेटों को बताया कि अनाज को दो भागों में बाटा जाता है जिनमे से एक गेहूं, चावल और दूसरे मोटे अनाज जैसे ज्वार,बाजरा, जई , रागी इस तरह के अनाज आते है। उन्होंने बताया कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों के साथ साथ फाइबर की भी आवश्यकता होती है जोकि मोटे अनाज में भरपूर मात्रा मे पाया जाता है। 

प्रो (डॉ) राजेश अग्रवाल ने भी उपस्थित कैडेट्स और प्राध्यापकों को संबोधित करते हुए कहा कि अन्य अनाजों के मुकाबले मोटा अनाज पोषण से भरपूर होता है। 

सेमिनार का संचालन करते हुए  लेफ्टीनेंट ( डॉ) कपिल कौशिक ने मोटे अनाज की महत्ता बताई उन्होंने बताया देश में हो रही खाद्यान्न की कमी को मोटे अनाज की पैदावार  करके कम किया जा सकता है ।

डॉ. रामदत्त मिश्रा ने उपस्थित सभी लोगों का धन्यवाद ज्ञापन किया। सेमिनार में लगभग 80 कैडेटों ने प्रतिभागिता की। लगभग 20 कैडेटों  ने अपने विचार इस सेमिनार के माध्यम से व्यक्त किया। 

जिनमे से कैडेट प्रयांश शर्मा ने व्याख्या करते हुए कहा कि मोटे अनाज में कई पोशक तत्त्व पाए जाते है। कैडेट गुंजन ने बताया कि मोटे अनाज को श्री अन्न के नाम से भी जाना जाता है। इस सेमिनार डॉ राजेश गौतम, डॉ उमेश शर्मा, प्रो. (डॉ) विनोद कुमार खंडेलवाल, डॉ राजेश सारस्वत, एन.एस.एस प्रभारी डॉ. अशोक कुमार कौशिक एवं डॉ. नवीन अग्रवाल, डॉ. अजय कुमार उपाध्याय, डॉ. विजय नारायण उपस्थित रहे। अंडर ऑफिसर सौरभ कुमार, अंडर ऑफिसर भावना, संतोष कुमार शर्मा, दिव्यांश वार्ष्णेय, शिवम दुबे, पवन वसिष्ठ, प्रशांत चौहान आदि कैडेटों का विशेष सहयोग रहा।

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर