बरसाने की हुरियारिनों ने नंदगांव के हुरयारों पर बरसाईं प्रेम रस भरी लाठियां

Subscribe






Share




  • States News

बरसाना 24 मार्च 2021

ऐसा ही कुछ अद्भुत नजारा आज बरसाने की रंगीली गलियों में देखने को मिला जहां नंद गांव से आए हुरयारों के टोल ने पहले पीली पोखर पर पहुंचकर जमकर भांग ठंडाई छानी और उसके पश्चात अपने आप को बरसाने की गोपियों के लठ्ठ खाने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित किया।

सिर पर पाग बांधकर और हाथों में ढाल लेकर ग्वाल वालों की टोली बरसाने की रंगीली गलियों में पहुंची जहां देसी विदेशी श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ रहा था पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैदी के साथ चप्पे-चप्पे पर अपनी नजर बनाए हुए था पुलिस और प्रशासन के तमाम आला अधिकारी मौके पर मौजूद रहकर सभी व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर रहे थे।

रंगीली गलियों में पहुंचकर नंद गांव के  हुरियारों ने आ बाहर गोरी गोरी तोय खिलाऊ और आज बिरज में होरी रे रसिया जैसे मधुर गीतों पर बरसाने की हुरियारिनों को रंगीली गली में होली खेलने के लिए आमंत्रित किया। सांय लगभग 4:00 बजे बरसाने की गोपियां सज धज कर हाथों में लट्ठ लेकर रंगीली गलियों में पहुंची।

चारों तरफ रंग गुलाल का गुबार उड़ रहा था और इसके बाद प्रारंभ हुई विश्व प्रसिद्ध बरसाना की लट्ठमार होली जिसमें बरसाने की हुरियारिनों ने नंद गांव के हुरियारों पर जमकर प्रेम रस में सराबोर लट्ठ बरसाए। नंदगांव के हुरियारे अपने आप को लट्ठों से बचाने के लिए ढाल अड़ाते और नाच नाच कर गोपियों को होली के रसिया सुना कर रिझाते नज़र आये।

ऐसा दृश्य देखकर बरसाने की होली देखने पहुंचे देश-विदेश के श्रद्धालु भावविभोर होकर लठमार होली के आनंद में खो गए।  बरसाना की प्रेम भरी इस लट्ठमार होली को देखने में इंद्रदेव भी पीछे नहीं रहे और लगभग 1 घंटे तक ब्रज वासियों के ऊपर जल बरसाया जिससे होली का आनंद भी दोगुना हो गया।

हजारों लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं में कुछ श्रद्धालु जो की पहली बार बरसाना की होली का आनंद ले रहे थे उन्होंने बताया कि विश्व भर में प्रसिद्ध बरसाना की होली का जो आनंद बरसाना में साक्षात मौजूद रहकर आता है। वह टीवी चैनलों पर देखकर नहीं आता वास्तव में ब्रिज और ब्रिज में भी बरसाना की होली का जो आनंद है वह तीनों लोकों में नहीं।

लठमार होली के इस अवसर पर जिला अधिकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से लेकर तमाम प्रशासनिक आला अधिकारी मौजूद रहे वही संस्कृति विभाग द्वारा श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए लोक संगीत कलाकारों के द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन भी किया गया।

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर