ऑनलाइन शिक्षण से संस्कृत भाषा सीखने वालों की संख्या निरंतर बढ रही

Subscribe






Share




  • States News

रामदास चतुर्वेदी

मथुरा वृन्दावन महानगर 28 जनवरी 2023

उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान द्वारा संचालित संस्कृत भाषा शिक्षण कक्षाओं के 11 चक्र संपन्न होने के बाद नए साल 2023 के प्रथम चक्र शीतकालीन कक्षाओं का शुभारंभ किया गया जिसमें 2400 शिक्षार्थीयों   द्वारा आवेदन किया गया।

इस क्रम में भरतपुर राजस्थान के संस्कृत प्रशिक्षक लक्ष्मी नारायण राजपूत द्वारा दिनांक 9 जनवरी प्रातः 8:00 बजे से प्रथम स्तरीय संस्कृत भाषा शिक्षण कक्षा का शुभा आरंभ किया गया।

कक्षा के आरंभ होने पर निदेशक श्रीमान विनेश श्रीवास्तव ने ऑनलाइन शिक्षण को संस्कृत भाषा की व्यापक बताया । उन्होंने कहा कि संस्कृत का उत्थान हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

20 दिन से निरंतर चल रही संस्कृत भाषा शिक्षण की कक्षाओं का समापन किया गया जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में बरेली जनपद के जिलाधिकारी श्रीमान शिवाकांत महोदय द्वारा संस्कृत भाषा में ही अपना तेजस्वी वक्तव्य देकर तथा ऑनलाइन संस्कृत भाषा शिक्षण की कक्षाओं की सराहना करते हुए हम  सबका उत्साह वर्धन किया । इसी क्रम में योजना सर्वेक्षका डॉ चंद्रकला शाक्य ने कहा कि किसी भी जाति वर्ग का व्यक्ति वेबसाइट पर पंजीयन कर सकते हैं व समय पर कक्षा में भाग ले सकते हैं इस अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी डॉ दिनेश मिश्र, समन्वयक  धीरज मैठाणी, दिव्यरंजन व राधा शर्मा ने संयुक्त रूप से अपने विचार रखे।समस्त प्रशिक्षकगणों ने गत कक्षाओं के अनुभव साझा कर नए जोश के साथ कार्य करने हेतु अपना उत्साह दर्शाया। सहभागी शिक्षार्थियों ने संस्कृत भाषा शिक्षण कक्षाओं के शीतकाल में आवागमन की समस्या रहते ऑनलाइन शिक्षण को उत्तम विकल्प बताया। संस्कृत भाषा अध्येतारों में से विवेक कुमार सिंह ने अपना अनुभव कथन और रूपम सिंह ने संस्कृत में गीत गाकर अपनी प्रस्तुति दी।

अंत में प्रशिक्षक लक्ष्मी नारायण राजपूत द्वारा  मुख्य अतिथि महोदय और उपस्थित सभी विद्वत जनों को धन्यवाद ज्ञापित कर सबका आभार व्यक्त किया।

Shrimad Bhagwat Katha LIVE

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर