बच्चों की सुरक्षा हेतु माता-पिता का वैक्सीनेशन जरूरी

Subscribe






Share




  • States News

बच्चों की सुरक्षा हेतु माता-पिता का वैक्सीनेशन जरूरी 

01 से 31 जुलाई तक चलेगा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान

सभी एमओआईसी अपनी सप्ताहिक रिपोर्ट मुख्यालय को भेजें

कुपोषित, कोविड-19, टीवी ग्रसित बच्चों की अलग-अलग लिस्ट बनायें

ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर फाॅंिगंग करायी जाये-

मुख्य विकास अधिकारी

मथुरा 29 जून/ मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 नितिन गौड़ ने कलेक्ट्रेट सभागार में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक लेते हुए निर्देश दिये कि अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य 08 विभाग भी युद्धस्तर पर कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि अभियान के अन्तर्गत आशा एवं आंगनबाडी कार्यकत्री घर-घर जाकर लोगों से उनके स्वास्थ्य के विषय में जानकारी करें तथा टीवी, कोविड-19, कुपोषित ग्रसित बच्चों की अलग से सूची तैयार करें।

श्री गौड़ ने निर्देश दिये कि शहरी क्षेत्रों में की जाने वाली फाॅगिंग एवं एन्टीलारवा छिड़काव निरंतर किया जाये तथा जिन क्षेत्रों में छिड़काव किया गया है उसकी जानकारी डब्लूएचओ एवं यूनिसेफ के प्रतिनिधियों को भी दी जाये। उन्होंने पंचायतीराज, बेसिक शिक्षा, उद्यान आदि के लगाये गये अधिकारी एवं कर्मचारियों को निर्देशित किये गये कि वे लोगों के बीच में जाकर साफ-सफाई के बारे में अवगत करायें तथा मच्छर जनित रोग मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि के बारे में भी लोगों को जागरूक करें।

मुख्य विकास अधिकारी ने सभी एमओआईसी को निर्देश दिये कि अपने क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों के विषय में अपनी रिपोर्ट प्रति सप्ताह मुख्यालय पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि खुले में शौच न जाने एवं शुद्ध पेयजल के विषय में भी लोगों को जानकारी दें। उन्होंने 0 से लेकर 12 साल तक के बच्चों के माता-पिता से आवश्यक रूप से वैक्सीन लगवाने की अपील की, जिससे उनके बच्चे सुरक्षित रह सकें। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में की जा रही फाॅगिंग एवं नालों नालियों की करायी जा रही सफाई के फोटो एवं वीडियो बनाने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 रचना गुप्ता, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 राजीव गुप्ता, डाॅ0 दिलीप कुमार सहित सभी एमओआईसी तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला सूचना अधिकारी,

मथुरा।

TTI News

Your Own Network

CONTACT : +91 9412277500


अब ख़बरें पाएं
व्हाट्सएप पर

ऐप के लिए
क्लिक करें

ख़बरें पाएं
यूट्यूब पर